आखिर हम क्यों मानते हैं वैलेंटाइन ?| Why we celebrate valentine ?| FreeMotives

Valentines Day 2020 | FreeMotives

दोस्तों मुझे पता है सिंगल लोगों को छोड़ कर सभी को इस वेलेंटाइन डे का इंतजार रहता है और जब ये दिन  आता है तो उन लोगो की ख़ुशी उनके आखों में दिखती है, क्या करे ये है ही इतना स्पेशल दिन | यह एक ऐसा दिन है जब सभी प्रेमी अपना अपना काम छोड़ कर इस दिन में घुल जाते है इसको इस रूप में मनाते है ताकि उनको यह आभाष हो सके कि सामने वाला व्यक्ति उनके लिए कितना इम्पोर्टेन्ट है। यह दिन पूरी दुनिया में मनाया जाता और मुझे आस है मेरे इस आर्टिकल को पढने वाला प्रत्येक व्यक्ति इसकी अहमियत को समझता होगा | अब ये बात तो आप समझ ही चुके हैं कि वेलेन्टान डे कितना स्पेशल दिन होता है सभी प्रेमियों के लिए पर क्या आप जानते है हम इस दिन को 14 फरवरी के दिन ही क्यों मनाते है? अगर आप जानते है तो बहुत ही बढ़िया है , और अगर आप लोग नही जानते है तो मैं आपको यह बात भी बताता हूं |

14 फ़रवरी को ही वैलेंटाइन क्यों मानते हैं?


वेलेंटाइन को हम लोग बहुत ही प्यार से मनाते हैं पर क्या आपको इसके पीछे की कहानी पता है? 
दरअसल पहले रोम में एक वेलेंटाइन नामक एक संत रहते थे जो प्यार को बहुत मानते थे वे कहते थे कि इस दुनिया में जो सबसे अच्छी चीज होती है वो प्यार है पर रोम देश के राजा को यह पसंद नही था वो समझते थे कि प्यार से इस देश के नागरिक कमजोर हो जाते है। उनका लगाव परिवार में ज्यादा लग जाता था जिस कारण वह सेना के लिए भी पूर्ण रूप से तैयार नही हो पाते, जिस कारण रोम के राजा ने देश में लोगों को शादी करने पर रोक लगा दिया। पर जो वेलेंटाइन संत थे उनको यह रुकाव बहुत ही चुभा उनको अब इसका विरोध करना था जो कि उन्होंने किया उन्होंने विरोध के रूप रोम के कई जवानों को शादी भी कर दी। जब यह बात रोम के राजा को पता चला तब उन्होंने अपनी सेना को भेज कर वेलेंटाइन नामक सन्त को पकड़वाया ओर 14 फरवरी को वैलेंटाइन संत को फांसी लगवा दी ।

बस इन्ही की याद में सभी लोग 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाते है जिसको यह प्यार का दिन भी कहते है यही वह कारण है जिस कारण हम सभी लोग 14 फरवरी को ही वेलेन्टाइन डे मनाते है यानी प्यार करने वालो का दिन जो कि सभी जोड़ो का खाश दिन भी है .
धन्यवाद यदि आपको हमारा यह आरटीसील पसंद आये तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे



1 comment: