How to talk to strangers | अजनबियों से कैसे बात करें | FreeMotives

मित्रों जिस प्रकार हमारे जीवन में प्रकृति द्वारा बनाई गयी हर चीज महत्वपूण है उसी प्रकार आज के युग में नए दोस्त बनाना भी उतना ही महत्वपूण हो गया है | क्योंकि जब नए दोस्त बनाएंगे तभी हमे नया ज्ञान भी मिलेगा। 
पर कैसे और किस प्रकार अजनबियों से बात करे ? यह भी बहुत ही कठिन हो जाता है क्योंकी हम अपने दोस्तों से ही बात करने में परेशानी सी होती है तो हम अजनबियों बात की शुरुआत कैसे करे आईये जानते है. हम इसको कुछ STEPs में पूरा करेंगे।  किसी भी अजनबी से बात करना उतना मुश्किल नहीं जितना आप समझते हो आये तो शुरू करे।
talk-stranger.jpg
Talk to Stranger 

स्टेप 1 - सबसे पहले तो हमें यह जानना चाहिए कि ऐसी कौन सी वजह है जिस कारण हमें अजनबियों से बात करनी पड़ रही है|  तो हम मान लेते हैं कि हम कहीं दूसरे शहर जा रखेगए हुए हैं और हमको कुछ इस प्रकार से बात करनी पड़ रही है जिस कारन उस दूसरे शहर का कोई व्यक्ति हमारा दोस्त बन जाए।  जब आपको यह स्टेप समझ आ जय तो तब आप दूसरे स्टेप की ओर बढे| 


स्टेप2  - अब आपको किसी दूसरे शहर के व्यक्ति से बात करनी है तो आप सबसे पहले अपने चहरे पे एक अच्छी मुस्कान लेकर उनसे Hii बोलेंगे जो की एक जादुई शब्द शाबित होता है। अगर उन्होंने आप का उत्तर किया तो आप उनसे अपनी बाते या आप जो कहना कहते हो वो आप उनसे कहे सकते हो आप साधारण रूप से भी अपनी बात स्टार्ट कर सकते हो, जैसे - आप किसी दूसरे शहर वाले व्यक्ति से मिले और आप उसको नहीं जानते हो तो आपको इस तरह से बात करनी होगी।  Hii कहकर छोड़ दो जब उनका जवाब आये तो आप उनसे कहो कि सॉरी मैंने आपको डिस्टर्ब किया पर मैं आपसे कुछ कहना चाहता हूँ, वो आप से पूछेंगे जी कहिये तो आपको कहना है की जी में यह नया हूँ तो मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मैं इस जगह में एडजस्ट हूँ तो क्या आपके पास अगर थोड़ा भी समय है तो क्या आप मुझे इस शहर बारे में थोड़ी सामान्य जानकारी दे सकते है?  यह बात करते समय आपके चेहरे में एक अच्छी मुस्कान होनी चाहिए। अगर वह आपको बताना स्टार्ट करता है तो आपकी बाते ध्यान से सुनें। 

स्टेप 3 - जब कोई भी अजनबी आपसे आपकी बातों का जवाब देना शुरू कर दे तो आप समझ जायेंगे कि अब बात लम्बी हो सकती है बस आपको फिर उस अजनबियों  की बाते ध्यान से सुननी है फिर जब उनकी बातें ख़त्म हो जाए तो आप उनको धन्यवाद कहे के बात यहीं ख़त्म कर सकते है| 

यदि आप उस व्यक्ति से बाते लम्बी करना चाहते है या उसको अपना दोस्त बनाना कहते है तो कैसे करे -

ऐसे हालत में अगर आप उस व्यक्ति को अपना दोस्त बनाना चाहते है तब आपको उस व्यक्ति के बातें ख़त्म होने का इंतजार करना होगा जब उसकी बात ख़त्म हो तब आप उस व्कोयक्ति यह कहे सकते है कि।  धयनयवाद मित्र मुझे आपकी बातों से बहुत सहायता मिली है।  वैसे आप क्या करते हो आपने बताया नहीं? ''क्या मैं जान सकता हूँ कि आप क्या करते हो?'' बस इस बात से आप उसकी जानकारी निकलना शुरू कर दो पर प्यार से जब वो आपको बताना शुरू कर दे तो आप भी समझ जाएँ कि वो भी आपसे दोस्ती करना चाहता है तब आप धीरे धीरे अपनी बातें लम्बी और लम्बी कर सकते हैं बस आपको उस व्यक्ति से बात करते समय एक प्यारी मुस्कान और अपने जादुई शब्दों का इस्तेमाल करते हुए उसके और करीब जाने की कोशिस करनी है फिर क्या उसके बाद आप उससे सीधा कहे सकते हो की मुझे आपसे बात करके अच्छा लगा तो अगर आपको भी मुझसे बात करके अच्छा लगा तो क्या हम दोस्त बन सकते है? अगर आप चाहो तो उसकी तारीफ करते हुए ये शब्दों का इस्तेमाल करोगे तो आप से जरूर दोस्ती करेगा और यही नहीं आप उसको पूछो की आप कल क्या कर रहे हैं? जब वह बता दे तब आप उससे कल की मुलाकात की भी बात कर सकते हो। 

 यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले 
हमारे इस आर्टिकल को पड़ने के लिए आपका बहुत बड़ा धन्यवाद्।  
  

2 comments: