अपनी समस्याओं का समाधान कैसे निकालें ? | How to deal with all your problems | FreeMotives


problem.jpg

हमारे जीवन में अनेक प्रकार की समस्याए आती है जिस कारन हमारा मन हमारे काम से भटक जाता है और न ही हम  काम कर पाते है इसके चलते हम बहुत निराश हो जाते है यही वो कारण है जो हमारे जीवन में हर बार कुछ न कुछ गड़बड़ करता है. इसे कैसे दूर करे आज हम इसी बात पे बात करने जा रहे है तो चलिए जानते कैसे 
वैसे तो समस्याए 2 प्रकार की होती हैं |
आर्थिक समस्या   2  घरेलु समस्या

आर्थिक समस्या : 

हममे से अधिक तर व्यक्ति के जीवन में आर्थिक समस्या आती ही है जिस कारण हमारा मन काम पर लग ही नहीं पता, हम उन्ही समस्याओ के चलते हमेसा परेशान रहते हैं,  सोचते है की कैसे ये समस्या दूर होगी और यही सोचते - सोचते न ही वो समस्या दूर होती है न ही हम कभी खुश हो पाते है।

अब इससे दूर कैसे रहे? 

अगर आप ये जानना चाहते हो तो मेरे दोस्त आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है की आपकी फैमिली कंडीसन किसी है क्यों की जब तक आपको ढंग से  अपनी समस्या नहीं पता होगी तो आप उससे हल कैसे करोगे आपकी लड़ोगे उस समस्या से जिसके बारे में आपको पता तक नहीं है। अब करना यह है की आपको उस समस्या को ढंग से देख कर उसको इग्नोर मरना है आपको अपने आप को बार बार यह समझना होगा की आज दिन बुरा था पर कल मेरा होगा।  और आपको लम्बी साँस लेके फिर से अपने काम पर लग्न होगा जो काम आपके आने वाले टाइम में आपका बह्रमास्त्र होगा आपको यह नहीं देखना की हालत कैसे हो रहे है आपको यह देखना होगा की अगर में कुछ नहीं करता तो हालत इससे भी ज्यादा बिगड़ सकते है बस यह एक कारण ही आपको आपके काम के प्रति बार बार जागरूक करेगा। फिर एक दिन ऐसा आएगा जब आप एक ऐसी उचाई को छू रहे होंगे झा आपको सब साफ़ दिखेगा की कल आप खा था और आज आप खा हो तो इस समस्या में आपको कभी हार नहीं माननी चाहिए क्यों की किसी महान पुरुष ने खा है की हर व्यक्ति के जीवन में 95 % समस्या पेसो की वजह से आती है. तो बीएस इस समस्या को दूर करने के बारे में सोचो फालतू में अपनी कंडीशन के बारे में न सोचो और अपने काम पे लगे रहो। 

घरेलु समस्या :

ये वो समस्या है जिसको कोई व्यक्ति चाह के भी कुछ नहीं  कर सकता।  अगर कुछ करे भी तो उससे बहुत कुछ गवाना पड़ सकता है जैसे की किसी मृत्यु हो जाना ,किसी की सदी टूट जाना ,या घर में किसी बड़े सदस्य का एक दम बीमार पड़ जाना ,एक्सीडेंट हो जाना ,ऐसे ही बहुत सी चीजे आती है इनमे।  और मेरे ख्याल से आप समझ भी गए होंगे की में क्या कहना चाहता हूँ बस इन्ही समस्याओ के चलते कोई भी व्यक्ति अंदर से हार मर लेते है और वही टूट जाता है क्यों की ये समस्या बहुत काम मात्रा में तो होती है पर यह बहुत ही खतरनाक होती है

अब इससे दूर कैसे रहे? 

अब इसका मुकाबला तो करना ही पड़ेगा क्यों की अगर न करो जिंदगी वही रूक जाएगी अगर करो तो फिर अपने वास्तविक लेवल पे आजायेगी जिससे आपको भी ख़ुशी होगी और आपके परिवार को भी बस यही एक रास्ता बसा रहता है आप पे तो मेरा ख्याल तो हमेसा से पॉजिटिव की और ही रहता है। अब इसमें करना कुछ इस प्रकार है की आपको अपने मन में चलने वाली असंती को अपने आप पे हावी होने से रोकना होगा ये काम आपको सयम करना होगा। हाँ जनता हु की थोड़ा मुश्किल होगा पर मेरे दोस्त करना तो होगा फिर आपको उन लोगो के बारे में सोचना होगा जिनके लिए आपने अभी तक इतनी महंत करके अपने आप को उस लायक बनाया था।  फिर आपको वो चीज महसूस करनी होगी जो आपके और आपके परिवार के लिए सही हो।  फिर क्या जब आपको यह चीज समझ आजयेगी तब आप अपने आप को खुद ही स्माल लोगे और अपने काम पर फोकस करके अपंने लाइफ को एक नय सिरे से सुरु करोगे। 
यही है आपके सभी समस्याओ का समाधान
धन्यवाद यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसको अपने दोस्तों के साथ सरे करना न भुले और कमेंट करके हमको जरूर बताय की आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा।  

आप स्वयं को प्रोत्साहित करने के लिए हमारे कुछ अन्य लेख पढ़ सकते हैं :

Links

Sandeep Maheshwari Biography

Arijit singh Biography


No comments:

Post a Comment